SBI की खास स्कीम दे रही है करोड़ों ग्राहकों को फायदा! ऐसे मिलेगा 7.90% ब्याज

Photo Source :

Posted On:Monday, June 10, 2024

बढ़ती महंगाई के बीच हम सभी के लिए भविष्य के लिए बचत करना मुश्किल या असंभव भी हो जाता है। हालाँकि, अगर हम अपनी आय से कुछ पैसे बचाते हैं, तो उसे किसी अच्छी योजना में निवेश करना पसंद करते हैं। हम ऐसी जगहों पर निवेश करना पसंद करते हैं जहां हमें भविष्य में अच्छा रिटर्न मिल सके और कई बैंक और वित्तीय कंपनियां ऐसे दावों वाले लोगों को विभिन्न योजनाएं भी पेश करती हैं। अगर आप ज्यादा ब्याज दर वाली स्कीम की तलाश में हैं तो स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की खास स्कीम के बारे में जान सकते हैं।

एसबीआई की खास स्कीम

भारत का सबसे बड़ा सार्वजनिक क्षेत्र का बैंक, भारतीय स्टेट बैंक, अपने ग्राहकों के लिए विशेष योजनाएं पेश करता है। इस खास स्कीम में 7.90 फीसदी तक ब्याज दर का लाभ मिलता है. दरअसल, आइए सबसे अच्छे प्लान के बारे में बात करते हैं जिसमें वरिष्ठ नागरिकों को सबसे ज्यादा 7.90% का ब्याज मिलता है। आइए भारतीय स्टेट बैंक की बेहतरीन स्कीम के बारे में विस्तार से जानते हैं।

एसबीआई की सर्वोत्तम योजना

अमृत ​​कलश और बेस्ट बे फिक्स्ड डिपॉजिट योजनाएं भारतीय स्टेट बैंक द्वारा पेश की जाती हैं। दोनों ही योजनाएं अपने आप में खास हैं. यदि आप बैंक की सर्वोत्तम योजना चुनते हैं, तो आप अधिक ब्याज दरों का लाभ उठा पाएंगे। इस स्कीम में निवेशक जल्दी यानी मैच्योरिटी से पहले निकासी की सुविधा का लाभ नहीं उठा सकते हैं.

शीघ्र निकासी के लिए शुल्क लागू होते हैं

वरिष्ठ नागरिकों के लिए सबसे अच्छी योजना नॉन-कोलैप्सिबल योजना है। ऐसे में ग्राहकों को जल्दी निकासी की सुविधा नहीं मिल पाती है. अगर निवेशक समय से पहले पैसा निकालता है तो उसे चार्ज देना पड़ता है.

एसबीआई ऑप्टिमम एफडी योजना के लाभ

भारतीय स्टेट बैंक की सबसे अच्छी स्कीम केवल 1 या दो साल के लिए होती है जिससे आप कम समय में अधिक फंड प्राप्त कर सकते हैं। अलग-अलग अवधि के लिए पैसा जमा करने पर अलग-अलग प्रतिशत पर ब्याज मिलता है। यह योजना निवेश पर चक्रवृद्धि ब्याज का लाभ भी देती है।

एसबीआई सर्वोत्तम ब्याज दर

  • सबसे अच्छे प्लान में आम जनता को 1 साल की अवधि के लिए EFI पर 7.10 फीसदी ब्याज मिलता है.
  • सबसे अच्छी स्कीम में वरिष्ठ नागरिकों को 1 साल की अवधि के लिए ईएफआई पर 7.60 फीसदी ब्याज मिलता है.
  • बेहतरीन स्कीम में आम लोगों को 2 साल की अवधि के साथ निवेश करने पर 7.4 फीसदी ब्याज मिलता है.
  • सबसे अच्छी स्कीम में वरिष्ठ नागरिक 2 साल की अवधि के लिए निवेश करने पर 7.90 फीसदी ब्याज पा सकते हैं.

इस तरह आपको अधिक ब्याज लाभ मिलेगा

एसबीआई थोक जमा पर अधिक ब्याज लाभ प्रदान करता है। सामान्य ग्राहकों और वरिष्ठ नागरिकों दोनों को रुपये मिलेंगे। 2 करोड़ से रु. 5 करोड़ के थोक जमा पर अलग-अलग ब्याज दरें मिलेंगी। 15 लाख से 2 करोड़ की एफडी पर 1 साल के लिए 7.82 फीसदी ब्याज मिलेगा. जबकि वरिष्ठ नागरिकों को 8.14 फीसदी का लाभ मिलेगा. यदि आप 2 साल की अवधि के लिए थोक जमा करते हैं, तो सामान्य ग्राहकों को 7.77 प्रतिशत ब्याज का लाभ मिलेगा और वरिष्ठ नागरिकों को 7.61 प्रतिशत ब्याज का लाभ मिलेगा।


आगरा और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. agravocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.