इजराइल ने हमास की कैद से 4 बंधकों को छुड़ाया, इस ऑपरेशन में 107 फिलिस्तीनियों की हुई मौत, जानिए पूरा मामला

Photo Source :

Posted On:Saturday, June 8, 2024

मुंबई, 08 जून, (न्यूज़ हेल्पलाइन)। इजराइल ने हमास की कैद से 4 बंधकों को छुड़ा लिया है। इजराइल ने दावा किया कि उसकी सेना ने गाजा के नुसीरत इलाके में फायरिंग के बीच इस ऑपरेशन को अंजाम दिया। इजराइलियों को छुड़ाने के लिए चलाए इस ऑपरेशन में कम से कम 107 फिलिस्तीनियों की मौत भी हुई है। इजराइल की डिफेंस फोर्सेस ने बताया कि ऑपरेशन में उनका एक सैनिक भी मारा गया। अमेरिकी मीडिया हाउस एक्सिओस के मुताबिक इस ऑपरेशन में अमेरिका की हॉस्टेज युनिट ने इजराइल की मदद की। छुड़ाए गए बंधकों में 25 साल की नोआ अर्गमानी नाम की वो लड़की भी है, जिसे हमास लड़ाके जबरन मोटरसाइकिल पर उठा ले गए थे। 7 अक्टूबर को इजराइल पर हुए हमले के बाद नोआ का वीडियो काफी वायरल हुआ था। नोआ के अलावा हमास की कैद से 3 युवकों को छुड़ाया गया है।

इजराइल डिफेंस फोर्सेस के प्रवक्ता डेनियल हगारी ने कहा है कि बंधकों को छुड़ाने का ऑपरेशन काफी मुश्किल और जोखिम भरा था। हमास ने इजराइली नागरिकों को सेंट्रल गाजा के नुसीरत इलाके में 2 अलग-अलग जगहों पर छिपा कर रखा था। इनकी रिहाई के लिए डिफेंस फोर्सेस ने जमीन, हवा और समुद्र से हमले किए। पल-पल की अपडेट ले रहे थे नेतन्याहू इजराइल के वाईनेट मीडिया हाउस के मुताबिक, प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने गुरुवार शाम को सेंट्रल गाजा के नुसीरत से चार बंधकों को छुड़ाने के अभियान को मंजूरी दी थी। इसके लिए उन्होंने वॉर कैबिनेट और सिक्योरिटी कैबिनेट की बैठक भी रद्द कर दी थी। खुद PM नेतन्याहू शिन बेत सिक्योरिटी सर्विस के वॉर रूम से इस मिशन की गतिविधियों पर पल-पल की जानकारी ले रहे थे। 

तो वहीं, इजराइली डिफेंस मिनिस्टर योव गैलेंट ने इसकी पुष्टि की है। उन्होंने सोशल मीडिया एक्स पर पोस्ट कर लिखा कि इजराइल गाजा पट्टी से 4 बंधकों को मुक्त कराए जाने पर बेहद खुश है। इससे पहले इजराइल ने फरवरी में एक ऑपरेशन के दौरान 2 बंधकों को छुड़ा लिया था। हालांकि 120 इजराइली अब भी हमास की कैद में हैं। राष्ट्रपति हर्जोग ने छुड़ाए गए बंधकों से बात की। उन्होंने अर्गमानी से बात करते हुए कहा कि मैं पूरे इजराइल की तरफ से आपको गले लगाता हूं। नेतन्याहू ने अर्गमानी से फोन पर पूछा कि वो अभी कैसा महसूस कर रही हैं। इसके जवाब में अर्गमानी ने कहा, मैं वापस आकर बहुत उत्साहित हूंं। उसने कहा कि वो घर लौटकर काफी समय बाद अपनी भाषा 'हिब्रू' में बात कर रही हैं। नेतन्याहू ने कहा, हमने आपको एक पल के लिए भी नहीं खोया। मुझे पता नहीं आप यकीन करेंगी या नहीं, पर हमें यकीन था कि हम आपको फिर से सुरक्षित वापस लाएंगे। मैं बहुत अच्छा महसूस कर रहा हूं।


आगरा और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. agravocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.