Modi Cabinet: मोदी सरकार 3.0 में हुआ मंत्रियों के विभागों का बंटवारा, बड़े मंत्रालयों में नहीं हुआ कोई बदलाव; लेकिन...

Photo Source :

Posted On:Tuesday, June 11, 2024

 गठबंधन सरकार होने के बावजूद, मंत्रियों के चयन में अपनी दूरदर्शिता, पूर्ण नियंत्रण और भविष्य के लिए स्पष्ट दिशा दिखाने के बाद, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने सहयोगियों के काम को विभाजित करके एक बार फिर साबित कर दिया कि सरकार के पास तीसरी पारी है। यह उनके लिए निरंतरता का संकेत भी होगा.

इन चारों मंत्रालयों में कोई बदलाव नहीं हुआ है

उन्होंने खुद पर भरोसा जताया कि पिछले पांच साल में सरकार जिस दिशा में आगे बढ़ रही है, वह सही दिशा है। चार सबसे शक्तिशाली मंत्रालयों - रक्षा, गृह, वित्त और विदेश - में कोई फेरबदल नहीं होने के बावजूद, प्रधान मंत्री ने विकास के प्रमुख क्षेत्रों में उन्हीं चेहरों पर भरोसा किया है जो पीएम और जनता को प्रभावित करने में कामयाब रहे हैं। उनके काम।

जयशंकर विदेश मंत्रालय का कार्यभार संभालेंगे

राजनाथ सिंह मोदी सरकार की तीसरी पारी में रक्षा, अमित शाह गृह, निर्मला सीतारमण वित्त और एस. जयशंकर विदेश मंत्रालय का कार्यभार संभालेंगे. ये सभी मंत्रालय शक्तिशाली समूह सीसीएस का हिस्सा हैं जो बड़े फैसलों के लिए जिम्मेदार है। नितिन गडकरी सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय का कार्यभार संभालते रहेंगे।

शिवराज के नेतृत्व में कृषि का विस्तार होगा

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और हरियाणा के पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल पहली बार केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल हुए हैं। उन्हें क्रमशः कृषि-किसान कल्याण, ग्रामीण विकास और आवास एवं शहरी मामलों का मंत्रालय सौंपा गया है। मनोहर लाल को बिजली मंत्रालय भी दिया गया है, जो केंद्र में उनकी बड़ी भूमिका का संकेत है।

जेपी नड्डा स्वास्थ्य मंत्री बने

बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा को स्वास्थ्य मंत्री बनाया गया है. मोदी सरकार के पहले कार्यकाल के दौरान नड्डा ने अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखा। कृषि एक प्रमुख मंत्रालय है, सरकार ने नई शिक्षा नीति भी लागू की है और इसी सिलसिले में धर्मेंद्र प्रधान को दोबारा यह जिम्मेदारी सौंपी गई है। पीयूष गोयल पहले की तरह वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय संभालेंगे.

पीएम मोदी ने एक बार फिर अश्विनी वैष्णव पर भरोसा जताया

प्रधानमंत्री अश्विनी वैष्णव के काम से काफी प्रभावित हुए. यही कारण है कि उन्हें रेल मंत्रालय के साथ-साथ इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की भी जिम्मेदारी सौंपी गई है। रेलवे नए सुधारों के दौर से गुजर रहा है। इसके साथ ही वैष्णव को सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय भी दिया गया है.


आगरा और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. agravocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.