कश्मीर में वैष्णोदेवी जा रही बस पर आतंकी हमला, 25 से 30 गोलियां चलाईं, बस खाई में गिरी, 10 लोगों की हुई मौतें, जानिए पूरा मामला

Photo Source :

Posted On:Monday, June 10, 2024

मुंबई, 10 जून, (न्यूज़ हेल्पलाइन)। जम्मू-कश्मीर के रियासी में आतंकियों ने श्रद्धालुओं को ले जा रही बस पर रविवार शाम सवा 6 बजे हमला किया। इसमें ड्राइवर और कंडक्टर समेत 10 लोगों की मौत हो गई, जबकि 41 लोग घायल हो गए। दिल्ली में पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह से एक घंटे पहले यह हमला हुआ। रियासी की SSP मोहिता शर्मा के मुताबिक, आतंकियों ने कंदा इलाके में शिव खोड़ी से कटरा जा रही बस पर ओपन फायर किया, जिसमें ड्राइवर घायल हुआ और उसका बस से कंट्रोल खो गया। इसके चलते 53 सीटर बस खाई में गिरी। चश्मदीदों के मुताबिक, घटनास्थल पर 2 आतंकी थे। मोहिता शर्मा ने आगे कहा कि आतंकवादी हाईवे पर बस का इंतजार कर रहे थे। ऐसा लग रहा है कि उन्होंने इस बस को इसलिए निशाना बनाया है​ कि इसमें यात्री जम्मू-कश्मीर के बाहर के थे। माना जा रहा है कि इस घटना के पीछ पाक के आतंकी संगठन हैं। वहीं, घायल यात्री संतोष कुमार ने बताया कि आतंकियों ने सेना जैसी वर्दी पहनी थी। उन्होंने लाल कपड़े से मुंह बांध रखा था। बस जैसे ही मोड़ पर आई, अचानक गोलियां चलने लगीं। बस के खाई में गिरने से पहले आतंकियों ने 25 से 30 गोलियां चलाई थीं।

हादसे में जान गंवाने वाले लोगों के परिजनों को जम्मू-कश्मीर के LG ने 10 लाख रुपए का मुआवजा देने का ऐलान किया है। वहीं, घायलों को 50 हजार रुपए की सहायता राशि भी दी जाएगी। घायलों की मदद के लिए घटनास्थल के पास ही कंट्रोल रूम भी बनाया गया है। मौके पर पुलिस, आर्मी और CRPF की एक संयुक्त अस्थाई सुरक्षाबल टीम तैयार कर हमलावरों को पकड़ने की कोशिश की जा रही है। सर्च ऑपरेशन के लिए अलग से 5 टीमें भी बनाई गई हैं। NIA की टीम भी जांच के लिए घटनास्थल पहुंच गई है। जान गंवाने वाले 10 लोगों में बस के ड्राइवर विजय कुमार भी शामिल हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, हमलावरों ने सबसे पहले उन्हें ही निशाना बनाया था। वे रियासी जिले के ही रहने वाले थे। इसके अलावा कटरा के रहने वाले बस कंडक्टर अरुण कुमार की भी मौत हुई है।इनके अलावा जयपुर के रहने वाले राजेंद्र सैनी (42), उनकी पत्नी ममता सैनी (40), राजेंद्र के बड़े भाई ओमप्रकाश की बेटी पूजा सैनी (30) और पूजा के बेटे लिवांश उर्फ किट्‌टू (2) की भी मौत हुई है। ये सभी एक ही परिवार के थे। इसके अलावा उत्तर प्रदेश के बलरामपुर के रहने वाले रूबी, अनुराग और दिल्ली निवासी सौरभ गुप्ता की भी मौत हुई है।

घटना के बाद, कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने रियासी में हुई घटना पर दुख जताया है। उन्होंने कहा कि जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनकी NDA सरकार शपथ ले रही थी और कई देशों के प्रमुख देश में है, तब श्रद्धालुओं से भरी एक बस पर आतंकी हमला हुआ है। इसमें 10 लोगों की जान चली गई। तीन हफ्ते पहले ही पहलगाम में एक टूरिस्ट बस पर आतंकियों ने हमला किया था। जम्मू-कश्मीर में आतंकी हमले लगातार जारी हैं। घाटी में शांति और स्थिरता लाने की नरेंद्र मोदी सरकार (अब NDA सरकार) के दावे खोखले हैं। साथ ही, केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने एक्स पर पोस्ट कर कहा श्रद्धालुओं पर हमले के दोषी किसी हाल में नहीं बख्शे जाएंगे। उन्हें अंजाम भुगतना होगा। स्थानीय प्रशासन मदद देने के लिए युद्धस्तर पर काम कर रहा है। मेरी संवेदना पीड़ित परिवार के साथ है। साथ ही, रक्षा विशेषज्ञ हेमंत महाजन ने कहा कि शपथग्रहण समारोह में पाकिस्तान को छोड़कर सभी पड़ोसी देशों को बुलाया गया है। ऐसे समय पर हमले का मतलब साफ है। कश्मीर की शांति खत्म करनी है। पर्यटन, रोजगार, कारोबार सब खत्म करने का इरादा है। वहीं, जम्मू-कश्मीर के लेफ्टिनेंट गवर्नर मनोज सिन्हा ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्थिति का जायजा लिया है और मुझे निर्देश दिया है कि हालात पर नजर रखूं। इस हरकत के पीछे जो भी लोग होंगे उन्हें जल्द से जल्द सजा दी जाएगी। PM मोदी ने सभी घायलों को स्वास्थ्य सेवा और मदद मुहैया कराने का निर्देश दिया है।


आगरा और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. agravocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.